सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Kya aap jante he business karne e liye konsi quality khud me jaruri he

Kya aap jante he business karne e liye konsi quality khud me jaruri he



नमस्ते दोस्तों, Grow With Kalpana मैं आपका स्वागत है। तो दोस्तों जानते हैं कि आप में ऐसी कौन सी क्वालिटी होनी जरूरी है Business करने के लिए।


1. Have a great attitude 

अगर आप बिजनेस करते हैं तो आपको मार्केट में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि आप जो प्रोडक्ट या सर्विस Market में दे रहे हो उसकी डिमांड कम या ज्यादा होना, आप बिजनेस के लिए जो भी मशीनरी यूज करते हैं उसमें बिगाड़ होना, कामगार का टाइम पर ना मिलना, आपने जो भी माल मार्केट में दिया है उसका पेमेंट टाइम पर ना मिलाना। आपकी कॉन्पिटिशन में बहुत सारे प्रोडक्ट ओर सर्विस हो सकती हैं।तो हर एक परेशानी का सामना आपको डट कर करना पड़ेगा। जब हमें नेगेटिव आते हैं तो हम हताश हो जाते हैं। तो ऐसे हताश ना हो और अपना एटीट्यूड हमेशा ग्रेट रखें हर एक परेशानी से एक नया सबक सीखे।


2. Have a great confidence on yourself

दोस्तों आप पर दुनिया का विश्वास है मगर आपका अगर खुद पर विश्वास नहीं है तो दुनिया में ऐसी कौन सी भी चीज आपको सफलता नहीं दे सकती। आपका खुद पर 100% यकीन होना जरूरी है। तभी आप कौन सा भी और कितना भी कठिन काम आप सफलता पूर्वक कर सकते हैं। इसीलिए खुद पर यकीन रखें। आपमें पूरा ब्रह्मांड छुपा है। उसे निकाले और इस दुनिया को दिखाएं कि, "You are a special one"

इसे पढ़े COVID-19 से बचने के सुरक्षात्मक उपाय

3. Great Planner

जब भी आप कौन-सी प्लानिंग करते हैं तो उसे डायरी पर पहले लिखे। इसकी बारीकी से स्टडी करें और एक जबरदस्त प्लानिंग करें जो कि आप जोखिम ना दे। कोई भी सफल व्यक्ति बिना प्लानिंग के कोई काम हाथ में नहीं लेता।अगर आप सोच समझकर प्लान करते हैं तो आप उसमें सफल ही रहते हैं। इसलिए आप अपने जीवन में प्लानिंग का बहुत ही महत्व होता है।


4. Great Imagineer

जब आप बिजनेस में प्लानिंग करते हैं तो होम प्लानिंग एक दिन, एक महीना या 1 साल के लिए नहीं होनी चाहिए। आपकी Planning Long term होनी चाहिए। कौन सी भी बिजनेस की प्लानिंग 20 साल आगे की होनी चाहिए। आपको अभी पता चलना चाहिए कि 20 साल बाद किसको डिमांड होगा ऐसा आपको इमैजिनेशन पावर होना जरूरी है। यह Imagination आपको विविध प्रकार में उपयोग हो सकती है जैसे की मार्केट की strategy, प्रोडक्ट की पैकेजिंग,प्रोडक्ट की सेल्स ,आपके प्रोडक्ट और सर्विस में वेरिएशन और Visualization के लिए जरूरी है।


 इसे भी पढ़ें  क्या आप जानते हैं बैंक लोन प्रोजेक्ट रिपोर्ट आफ कितनी सिंपल तरीके से बना सकते हैं

5. Great patience

दोस्तों जब आप बिजनेस करते हो तो उसने सबसे ज्यादा संयम रखना जरूरी है।क्यों से बिजनेस कौन सा भी हो वह कांस्टेंट कभी नहीं रहेगा उसमें हमेशा उतार और चढ़ाव आते जाते रहेंगे।जब जिंसों पर चढ़ता है तब हम खुश होते हैं मगर बिजनेस कभी गिर भी सकता है तभी खुद को संभालना है स्टाफ को संभालना है और अपने बिजनेस को भी संभालना है।ऐसी बहुत सारी दिक्कतें आ सकते हैं तभी आप को पेशेंस रखने की बहुत आवश्यकता होगी।

6. Understanding strategy of the customer

दोस्तों, जब आप मार्केट मे प्रोडक्ट या सर्विसेस सेल करते हैं तब सबसे ज्यादा यह जरूरी है कि कस्टमर को किस तरह की प्रोडक्ट या सर्विस वह पसंद करते हैं। आप मार्केट की डिमांड देखें। लोग क्या चाहते हैं वह सोचे यह बातें बहुत जरूरी है। उसके अनुसार प्रोडक्ट या सर्विस मार्केट में लॉन्च करें।

7. Handle the people in a great manner

जब आप बिजनेस करेंगे तब आपका कारोबार बढ़ेगा तब आपको आपके नीचे लोग रखने पड़ेंगे क्योंकि जितने ज्यादा लोगों के आप रोजगार देंगे उतना ही आपका कारोबार बढ़ेगा। तो लोगों को हैंडल करना अच्छी तरह से आना चाहिए उनसे अच्छा बर्ताव करें क्योंकि लोग आप पर विश्वास करेंगे। अगर आपके पास अच्छी टीम हैं तो ही आप एक अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। लोग आपके पास तब रहेंगे जब आप लोगों से अच्छी तरह कैसे बर्ताव करेंगे



इसे भी पढ़ें बैंक हमारा बिज़नेस लोन रिजेक्ट क्यों करती हैं?

8. Great personality

दोस्तों अगर आपमें गुड एंड इंप्रेसिव पर्सनालिटी है तो बिजनेस में आपका 50% काम आसान हो जाएगा। क्योंकि आपके बिजनेस के आप लीडर होते हैं। अगर लीडर ही अच्छा हो तो सब काम अच्छे होंगे। क्योंकि बिजनेस का ही रूल है "Lead by example" हर बिजनेस के शुरुआत में बिजनेसमैन को प्रोडक्ट ओर सर्विस की खुद मार्केटिंग करनी पड़ती है अगर आपकी अच्छी पर्सनालिटी हो तो आपकी सेल आसान हो जाती है क्योंकि लोग आपको पहले देखते हैं और प्रोडक्ट को बाद में। आगे मैं पर्सनालिटी के बारे में भी डिटेल गाइडेंस करने वाली हुं इसीलिए बने रहे मेरे साथ।


9. Great communication skill

दोस्तों पहले समझते हैं कि कम्युनिकेशन स्किल क्या होती है। इसमें आप जो भी बात करेंगे या बताएंगे आगे का इंसान उसे सहजता से समझे इसे ही बेटर कम्युनिकेशन स्किल कहते हैं यह क्वालिटी भी आपमे अच्छी होनी जरूरी है आगे इसके बारे में भी मैं पूरी जानकारी दूंगी तो बने रहे मेरे साथ और इसे सब्सक्राइब जरूर करें क्योंकि मैं जब भी ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी बनाऊंगी तब उसका नोटिफिकेशन सीधे आपको मिले।

10. Creativity

हमेशा बिजनेस में नए वेरिएशंस लाए अलग तरीके से आपके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रजेंट करें आगे का सोचे और क्रिएटिविटी करें। नए-नए आईडिया लाए।

तो दोस्तों ऐसे हैं इंटरेस्टिंग जानकारी पाने के लिए बने रहें Grow With Kalpana के‌ साथ। इसे लाइक करें शेयर करें और सब्सक्राइब करें।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बँक हमारा बिझनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है?

बँक हमारा बिझिनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है? बहुत सारे लोग केहते है कि हमारा लोन पास नही होता है, हमे बहोत बँक के चक्कर काटने पडते है बँक, मॅनेजर लोन देने से इनकार कर रहा है. तो दोस्तो जानते है ऐसी कौन सी  गलतिया हम करते है जिसके कारण बँक हमारा बिझनेस प्रपोजल रिजेक्ट करती है. बँक मे लोन प्रपोजल देने से पहले ये प्रश्न के उत्तर आप खुद से पूछे! 1.मै जिस बँक मे बिझनेस लोन के लिये फाईल कर रहा हु क्या उस बँक मे मेरा कोनसा खाता है जैसे कि बचत खाता, करंट खाता है क्या? 2. इस बँक मे मेरा कितने दिनो से खाता है? ये बँक मुझे कितने दिनों से जानती है? 3. हर महीने में बँक के कितने ट्रांजेक्शन कर पाता हुं? 4. मे बँक मे हमेशा जाता आता रहता हु क्या?  ये  उपर दिये गये प्रश्न आप खुद से पूछे आपको ही उत्तर मिल जायेगा. उदाहरण के तौर पर लीजिये एक दोस्त ने आपसे दो हजार रुपये उधार मांगे, तो क्या आप झट से पैसे निकाल के उसके हाथ में थमा देते है? नही ना. आप में ये देखेंगे की आज ये मुझसे पैसे ले रहा है क्या ये मुझे पैसे वापीस कर पायेगा?अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त अच्छा काम