सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्या आप जानते हैं एक Pen से भी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

क्या आप जानते हैं एक Pen से भी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Business development activities

दोस्तों, Grow With Kalpana मैं आपका स्वागत है। आशा करती हूं कि मेरा प्रयास आपको अच्छा लगे। दोस्तों मैं मेरे Blog में जो भी लिखती हूं वह मेरा पूरा अनुभव किया रहता है तभी मैं आपको पूरी जानकारी देने का प्रयत्न करती हूं।
दोस्तों अगर आपको जिंदगी का मतलब समझ आ गया तो समझो आप सफल हो गए दूसरों का दुख बारीकी से समझो सोचो और उसे दूर करने का प्रयत्न करो मेरी इसी आदत ने मुझे आप तक पहुंचाया है।

दोस्तों मैं बैंक में हमेशा जाती आती रहती हुं इतनी कि हर 1 दिन बाद बैंक में जाती हूं। Bank जाने से सबसे पहचान बड़ी। बैंक में सबसे बड़ा नेगेटिव मुझे यह लगा कि किसी को कौन सा भी फॉर्म भरने में बहुत से दिक्कतें आती है। मैं हर 1 दिन बाद बैंक में जाती हूं तो दूसरे लोग आते हैं और बोलते हैं मैडम "इतना फॉर्म भर कर दे दे......" अभी भी हमारे देश में इतने पढ़े लिखे लोग नहीं है जो कि अच्छी तरह से अपना खुद का कोई भी फॉर्म भर सके।




बैंक में ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जो कि लोग इजीली कर  नहीं पाते हैं इसकी वजह से उनका बहुत सारा टाइम जाता है और वह बहुत परेशान हो जाते हैं। Form जैसे कि, सेविंग खाता फॉर्म, ATM का फॉर्म, पैसे भरने का फॉर्म, पैसे निकालने का फॉर्म, करंट अकाउंट फॉर्म, महिला बचत गट के अकाउंट इत्यादि मैंने सोचा अगर हम इन लोगों की परेशानी दूर करेंगे तो उनको भी मदद होगी और हमारा बिजनेस भी चालू होगा। उनसे फॉर्म भरने के लिए कुछ पैसे चार्ज करके आप वहां पर फॉर्म भरने की सर्विस चालू कर सकते हैं। आपको कौन सा ऑफिस लेने की जरूरत नहीं आप बैंक में ही रहकर फॉर्म भर कर लोगों की मदद कर सकते हैं। इससे आपको हर दिन कम से कम ₹1000 की इनकम हो सकती है।



ऐसे फॉर्म भरने के काम सिर्फ बैंक में ही नहीं बहुत सी जगह है जहां पर फॉर्म भरने के लिए लोगों को बहुत से दिक्कत आते हैं जैसे कि तहसील में, कोर्ट में ,कलेक्टर ऑफिस। यह काम करते-करते आप लोगों से अच्छी तरह से पहचान बढ़ा सकते हैं। आप इसमें कौन सी भी नई सर्विस भी  ऐड कर सकते हैं।



अगर आप लोगों की मदद करना जान गए तो समझो आप बिजनेस करना जान गए। मार्केट में जो भी नेगेटिव  है उनको ढूंढो और उस पर काम करना चालू कर दो आपको काम अपने आप ही मिल जाएगा। आप बेरोजगार नहीं रहेंगे।
यह काम चालू करने से पहले आप प्रैक्टिकल देख सकते हैं। मैंने जो भी जगह बताएं हैं वहां आप लगातार चार-पांच दिन जाए तब आपको पता चलेगा कि आपकी कुछ भी पैसा ना लगाते हुए भी इनकम कैसे और कितनी हो सकती हैं। एक दिन आप ₹1000 कमा सकते हैं।
इसी तरह से आप एक ₹5 के Pen से भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।


दोस्तों जब आप बेरोजगार है तो एक ध्यान में रखें,ज्यादातर यह ध्यान में ना लाए कि हम लोन लेकर बिजनेस चालू करेंगे यह सही नहीं है क्योंकि जब आप प्रैक्टिकली मार्केट में उतरेंगे तब आपको समझ में आएगा। तो सबसे पहले तो किसी भी तरह से हमें इनकम आनी चाहिए।हमें मार्केट की पूरी तरह से जानकारी भी होनी चाहिए।
अगर हम मार्केट को अच्छे से समझेंगे तो मार्केट के अनुसार हम अच्छा बिजनेस कर पाएंगे। उससे पहले तो यह है कि लोगों की टेंडेंसी को समझें।

तो दोस्तों बहुत से लोग कहते हैं की हमें बिजनेस चालू करने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं है। हर बड़े बिजनेसमैन की कहानी सुनो सब ने जीरो से स्टार्ट किया है और खुद का बड़ा एंपायर खड़ा किया है। जीरो से चालू करें और हीरो बनो।

ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए बने रहीये, Grow With Kalpana के साथ। मुझे आपसे कमेंट सुनना अच्छा लगेगा तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं कि यह जानकारी कैसी लगी और आपको किस बारे में जानकारी चाहिए वह भी बताएं।

इसे भी पढ़ें,

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बँक हमारा बिझनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है?

बँक हमारा बिझिनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है? बहुत सारे लोग केहते है कि हमारा लोन पास नही होता है, हमे बहोत बँक के चक्कर काटने पडते है बँक, मॅनेजर लोन देने से इनकार कर रहा है. तो दोस्तो जानते है ऐसी कौन सी  गलतिया हम करते है जिसके कारण बँक हमारा बिझनेस प्रपोजल रिजेक्ट करती है. बँक मे लोन प्रपोजल देने से पहले ये प्रश्न के उत्तर आप खुद से पूछे! 1.मै जिस बँक मे बिझनेस लोन के लिये फाईल कर रहा हु क्या उस बँक मे मेरा कोनसा खाता है जैसे कि बचत खाता, करंट खाता है क्या? 2. इस बँक मे मेरा कितने दिनो से खाता है? ये बँक मुझे कितने दिनों से जानती है? 3. हर महीने में बँक के कितने ट्रांजेक्शन कर पाता हुं? 4. मे बँक मे हमेशा जाता आता रहता हु क्या?  ये  उपर दिये गये प्रश्न आप खुद से पूछे आपको ही उत्तर मिल जायेगा. उदाहरण के तौर पर लीजिये एक दोस्त ने आपसे दो हजार रुपये उधार मांगे, तो क्या आप झट से पैसे निकाल के उसके हाथ में थमा देते है? नही ना. आप में ये देखेंगे की आज ये मुझसे पैसे ले रहा है क्या ये मुझे पैसे वापीस कर पायेगा?अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त अच्छा काम