सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चाय बनाकर बेचें और कमाइए महाना 40 से 50 हजार। जाने निवेश के सबसे सस्ते दो तरीकों के बारे में।

चाय बनाकर बेचें और कमाइए महाना 40 से 50 हजार। जाने निवेश के सबसे सस्ते दो तरीकों के बारे में।








नमस्ते दोस्तों, Grow With Kalpana में आपका स्वागत है। आशा करती हूं कि मेरे लिखे पोस्ट आपको अच्छे लग रहे होंगे।

चलो तो दोस्तों हम जानते हैं चाय के बिजनेस के बारे में। दोस्तों, मैं आज आपको एक बात बताना चाहूंगी अगर आप नया बिजनेस चालू कर रहे हैं तो ऐसा  Business चालू करें जो कम से कम निवेश में चालू हो जाए। क्योंकि हम जब तैरना सीखते हैं तो हम बड़े समंदर में छलांग लगाएंगे तो क्या होगा? जरा सोचें मेरी बात आपको कड़वी लग रही जरूर होगी पर यह सच्ची है। हर सच्ची बात हमें कड़वी लगती है। जब आप तैरना सीखते हैं तो थोड़े थोड़े पानी में उतर कर सीखते हैं। वैसे ही बिजनेस में भी है। हमें थोड़ा थोड़ा सीखना,समझना है और फिर इसे बड़ा करना है।
चाय एक ऐसी चीज है कि दुनिया के हर कोने में पसंद की जाती है।

Start your tea business

हर घर की सुबह की शुरुआत लोग चाय पी के करते हैं। दोस्तों,हम चाय का बिजनेस कम से कम पैसे में भी शुरू कर सकते हैं और इसे बड़े से बड़े पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं। आज मैं आपको कम से कम निवेश करने के दो तरीके बारे में बताने जा रहीं हुं। 

पहला तरीका: चाय घर पर बनाओ और बाहर बच्चों

दोस्तों चाय का स्टाल चालू करने के लिए आपको अच्छे एरिया में जगह की जरूरत पड़ सकती है लेकिन इसके लिए ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं। आप ऐसा करें टॉप एरिया जैसे तालुका, जिला के नजदीक एक रूम किराए पर ले ज्यादा से ज्यादा 2000 तक आपको महीना किराया जाएगा उस रूम में आप एक स्टोव लगाकर बाकी का छोटा-मोटा सामान लेकर चाय बना कर बाहर से ऑर्डर लेकर पूरी कर सकते हैं। चाय देने के लिए और बाहर से आर्डर लेने के लिए एक  वर्कर रख सकते हैं। इस समय आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका बिजनेस इजीली चालू हो सकता है कम बजट में।
आप को चाय बनाने के लिए नीचे दिए गए सामग्री लगेगी

1. एक बड़ा स्टोव
2. चीनी
3. चाय भरकर ले जाने के लिए दो कंट्री
4. कुछ कांच के ग्लास और ट्रे
5. चाय पत्ती (थोड़ी अच्छी क्वालिटी की इस्तेमाल करें)
6. हर रोज आपको दूध लगेगा
7. और कुछ छोटे-मोटे बर्तन लगेंगे
8. आपके जरूरत के अनुसार कुछ सामान आपको कम ज्यादा लग सकता है

तो पॉटर 6 से 7000 में आपकी चाय कस्टमर तक पहुंच जाएगी। इसमें आपको 50% से 60% मार्जिन रहेगा। अगर आप दिन में 500 कटिंग चाय बेचते हैं तो, अगर आप एक कटिंग चाय ₹6 में बेचते हैं तो,




500(कटिंग)×6(एक कटिंग की कीमत)=3000 
नेट प्रॉफिट= सेल -प्रोडक्शन कॉस्ट,  3000-1500=1500 (1 दिन का प्रॉफिट)
1500×30(दिन)=45000(1 महीने का प्रॉफिट)

तो दोस्तों आपका हर दिन का प्रॉफिट 1500 रुपए बचता है। यह हमने कम से कम प्रॉफिट पकड़ा है। आप इसमें अछी कसी बढ़ोतरी कर सकते हैं। 1 महीने में आप आराम से 50000 की इनकम कर सकते हैं। यह प्रॉफिट तो आपको स्टार्टिंग में हुआ, जैसे जैसे आपकी जान पहचान बढ़ेगी आपका इनकम और बिजनेस बढ़ेगा।अगर आप थोड़ी सी भी अच्छी क्वालिटी देते हैं तो आपकी चाय का इंतजार लोग करेंगे तो चलो करवाएं लोगों को इंतजार और शुरू करें फिर चाय ही चाय।

इसे भी पढ़ें:

एक पेन से भी आप अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं

दूसरा तरीका: 

दूसरा तरीका यह है कि आप ठेला लगा सकते हैं किसी भीड़भाड़ के जगह पर जैसे बस स्टैंड के नजदीक रेलवे स्टेशन के नजदीक हॉस्पिटल के नजदीक इसके लिए आपको ठेला बनाना पड़ेगा उसमें आपको तकरीबन 10000 तक खर्च आ सकता है।



और उसमें चाय बनाने के लिए सामान लगेगा उसको 10000 तक खर्चा आ सकता है सामान की लिस्ट नीचे दी गई है।

1. ग्यास या स्टोव लगा सकते हैं
2. चीनी
3. क्या करने के लिए बड़े बर्तन
4. कांच के ग्लास
5. ट्रे
6. चाय की पत्ती थोड़ी अच्छी क्वालिटी की ले
7. चाय देने के लिए कटली
8. थर्माकोल के गिलास
9.और कुछ आवश्यक सामान कम ज्यादा आपके आवश्यकतानुसार
10. चार से पांच कुर्सी
11. दो टेबल
12. शेडनेट का छोटा सेट बनाएं, इससे कस्टमर आराम से बैठकर चाय पी सकता है।

आपके चाहने वाला काला मराठी बना सकते हैं जैसे चाय, कॉफी,दूध, रामप्यारी चाय, रामदुलारी चाय आप चाय का खुद का ब्रांड भी बना सकते हैं।
आपके चाहने आप अदरक जरूर इस्तेमाल करें इससे चाहने अच्छी क्वालिटी और टेस्ट पढेगी।

तो दोस्तों ऐसी आप इस दो  तरीकों से कम से कम पैसे निवेश करके आप आपका खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अच्छे खासे इनकम कर सकते हैं। ऐसी अच्छी जानकारी पाने के लिए बने रहे Grow With Kalpana के साथ।

इसे भी पढ़ें
COVID-19 से बचने की सुरक्षात्मक के उपाय






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बँक हमारा बिझनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है?

बँक हमारा बिझिनेस लोन प्रोजेक्ट रिजेक्ट क्यू करती है? बहुत सारे लोग केहते है कि हमारा लोन पास नही होता है, हमे बहोत बँक के चक्कर काटने पडते है बँक, मॅनेजर लोन देने से इनकार कर रहा है. तो दोस्तो जानते है ऐसी कौन सी  गलतिया हम करते है जिसके कारण बँक हमारा बिझनेस प्रपोजल रिजेक्ट करती है. बँक मे लोन प्रपोजल देने से पहले ये प्रश्न के उत्तर आप खुद से पूछे! 1.मै जिस बँक मे बिझनेस लोन के लिये फाईल कर रहा हु क्या उस बँक मे मेरा कोनसा खाता है जैसे कि बचत खाता, करंट खाता है क्या? 2. इस बँक मे मेरा कितने दिनो से खाता है? ये बँक मुझे कितने दिनों से जानती है? 3. हर महीने में बँक के कितने ट्रांजेक्शन कर पाता हुं? 4. मे बँक मे हमेशा जाता आता रहता हु क्या?  ये  उपर दिये गये प्रश्न आप खुद से पूछे आपको ही उत्तर मिल जायेगा. उदाहरण के तौर पर लीजिये एक दोस्त ने आपसे दो हजार रुपये उधार मांगे, तो क्या आप झट से पैसे निकाल के उसके हाथ में थमा देते है? नही ना. आप में ये देखेंगे की आज ये मुझसे पैसे ले रहा है क्या ये मुझे पैसे वापीस कर पायेगा?अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त अच्छा काम